A Sebi Registered Advisory Firm

CapitalStars provides the Best Mutual Fund service according to customer needs.

SEBI: INA000001647

अब वॉट्सऐप के जरिए करें म्युचुअल फंड में निवेश, आसान है प्रक्रिया


नई दिल्ली. अब तक आप वॉट्सऐप का इस्तेमाल सिर्फ चैटिंग और फोटोज-वीडियोज भेजने के लिए करते रहे होंगे। अब आप इसके जरिए म्युचुअल फंड में भी निवेश कर सकते हैं। कई म्युचुअल फंड कंपनियों और इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म ने ग्राहकों की सुविधा के लिए वॉट्सऐप के जरिए निवेश करने का फीचर ऑफर किया है। महज चंद स्टेप्स में आप अपने वॉट्सऐप के जरिए म्युचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। वॉट्सऐप के जरिए निवेश की सुविधा का इस्तेमाल करने से पहले बस एक बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आपने KYC औपचारिकताएं पूरी कर ली हों।

1. शुरुआत निवेश की प्रक्रिया की शुरुआत के लिए सबसे पहले सर्विस प्रोवाइडर की वेबसाइट पर जाएं। यहां अपना मोबाइल नंबर डालकर नियम और शर्तों को स्वीकार करें। कुछ सर्विस प्रोवाइडर्स ट्रांजैक्शन की शुरुआत के लिए निवेशक से एक मोबाइल नंबर पर मेसेज भेजने के लिए कहते हैं।

2. शर्तें यह सुविधा सिर्फ मौजूदा रेजिडेंट इन्वेस्टर्स के लिए उपलब्ध है जो सिंगल होल्डिंग फॉर्मेट (इस तरीके में जॉइंट होल्डिंग सपॉर्ट नहीं मिलता) में निवेश करना चाहते हैं। पॉलिटिकली एक्सपोज्ड व्यक्तियों को भी इस सुविधा के जरिए निवेश की अनुमति नहीं है।

3. KYC वेरिफिकेशन जैसे ही आप नियम व शर्तों को स्वीकार कर लेते हैं, तो आपके फोन पर एक मैसेज भेजा जाता है, जिसमें KYC वेरिफिकेशन के लिए पैन नंबर पूछा जाता है। सर्विस प्रोवाइडर द्वारा यह पुष्टि करने के लिए पैन की जांच की जाती है कि इन्वेस्टर केवाईसी अनुपालक है।

4. निवेश की जानकारी आप एक मुश्त रकम या फिर SIP के जरिए निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। आपको उस स्कीम को चुनना होगा, जिसमें आप निवेश करना चाहते हैं। इसके साथ आपको यह भी बताना होगा कि आपको कितना पैसा निवेश करना है और इसकी आप कितनी किश्तें भरेंगे। इसके बाद ऑर्डर समरी जेनरेट होगी, जिसमें आपको डीटेल्स को वेरिफाई या एडिट करना होगा।

5. भुगतान वेरिफाई करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा। इसके बाद आपको URN रिसीव करने के लिए OTP एंटर करना होगा। SIP ट्रांजेक्शन को एक्टिवेट करने के लिए बैंक के साथ URN रजिस्टर कराना होगा। ये औपचारिकताएं पूरी करने के बाद आप आसानी से वॉट्सऐप के माध्यम से म्युचुअल फंड में निवेश कर सकेंगे।


Investment  trading in securities market is always subjected to market risks, past performance is not a guarantee of future performance. CapitalStars Investment Adviser: SEBI Registration Number: INA000001647
For more details call on 9977499927 or visit our website www.capitalstars.com

LATEST STOCK UPDATES

Investors can directly buy mutual funds on stock exchange

Capitalstars investment advisor Till now investors looking to buy directly had to go to a fund house website or independent websites. ...